HomeHralthFLiRT Variant Symptoms: क्या है कोरोना वायरस का नया वैरिएंट FLiRT, जिसकी...

FLiRT Variant Symptoms: क्या है कोरोना वायरस का नया वैरिएंट FLiRT, जिसकी दस्तक से देश में मचा हड़कंप, जानिए इसके लक्षण।

भास्कर टुडे

 

कोरोना वायरस हमारे लिए उस बुरे सपने की तरह है जिसे हम हमेशा के लिए भूलना चाहते हैं लेकिन जैसे ही हम उसे भूलने की आखिरी स्टेज पर पहुंचते हैं उसका कोई न कोई नया सब वैरिएंट आ जाता है। चार साल पहले आए कोरोना वायरस के नए सब वैरिएंट ने एक बार फिर भारत में दस्तक दे दी है..

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायसर के नए वैरिएंट की फिर से भारत में दस्तक

महाराष्ट्र में इस नए वैरिएंट के 91 केसों की हुई पुष्ट्रि

महाराष्ट्र में फैला कोविड-19 ओमिक्रॉन सब वेरिएंट KP.2

देश में फिर से कोरोना वायरस की दस्तक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर को हम जैसे ही भूलने की कोशिश करते है वैसे ही इसका एक नया वैरिएंट आ धमकता है। एक बार फिर से कोरोना वायरस के दो नए वैरिएंट KP1.1 और KP.2 ने दुनिया भर में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। उन दोनों वैरिएंट को FLiRT का नाम दिया गया है। इन दोनों नए वैरिएंट में से एक वैरिएंट KP.2 ने तो भारत के कुछ शहरों में भी दस्तक दे दी है। महाराष्ट्र में इस नए सब वैरिएंटके 91 केस दर्ज किए गए हैं। जिनमे से पुणे में KP.2 के सबसे अधिक 51 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद ठाणे में 20 केस सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में जनवरी में हुई इस नए सब वैरिएंट की पहचान.

कोविड-19 ओमिक्रॉन सब वेरिएंट KP.2 का पहला केस साल 2024 के पहले महीने में ही सामने आया था। उसके बाद से मामलों में इजाफा होता गया और मार्च अप्रैल तक संख्या में काफी इजाफा हो गया। हालांकि अभी इस संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या नहीं बढ़ी है। इस नए सब वैरिएंट KP.2 के पुणे और ठाणे के अलावा, अमरावती और औरंगाबाद में सात-सात केस सामने आए, जबकि सोलापुर में दो मामले और अहमदनगर, नासिक, लातूर और सांगली में KP.2 वैरिएंट का एक-एक केस सामने आया है।

कैसे पड़ा इस वैरिएंट का नाम FLiRT.

कोविड-19 ओमिक्रॉन के इस नए सब वेरिएंट को FLiRT का नाम दिया गया है। FLiRT में दो म्यूटेंट शामिल हैं। जो KP.1.1 और KP.2 हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों म्यूटेंट को मिलाकर कैसे इसे FLiRT नाम दिया गया। दरअसल KP.2 से आया ‘FL’ फिर KP.1.1. से आया है, ‘RT’। एक तरफ FL, दूसरी तरफ RT और दोनों को अंग्रेजी के छोटे वाले i से जोड़कर FLiRT बना दिया गया है।

क्या हैं भारत में फैले KP.2 सब वैरिएंट के लक्षण.

1…..नए कोविड वेरिएंट के लक्षण

2…..गला खराब होना

3….खांसी आना

4…..नाक बंद होना या नाक बहना

5…..थकावट

6…..कमजोरी महसूस होना

7……सिर दर्द होना

8……मांसपेशियों या शरीर में दर्द

9…..ठंड लगने के साथ बुखार आना

10….स्वाद न आना

11……स्मेल न आना

किन लोगों पर इसका ज्यादा असर.

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट FLiRT का असर सबसे ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों पर हो सकता है। ऐसे में इसके शिकार डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों से गुजर रहे लोग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण अपने शरीर में दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए। इसके साथ ही खांसी होने पर मास्क का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखे।

कितनी प्रभावी है वैक्सीन.  

विशेषज्ञों के अनुसार, जो व्यक्ति पहले COVID-19 के JN.1 वैरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं वो KP.2 वैरिएंट की चपेट में भी आ सकते हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट FLiRT पर वैक्सीन के असर पर डॉक्टरों का मानना है कि वैक्सीन कुछ हद तक ही सुरक्षित रख सकता है। सीडीसी के प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि KP.2 अन्य सब वैरिएंट की तुलना में कि अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है। हालांकि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं, और कमजोर इम्यूनिटी के लोगों को COVID-19 से खतरा बना रहता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments