HomeNationalसरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दी सौगात, बढ़कर मिलेगी सैलरी

सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दी सौगात, बढ़कर मिलेगी सैलरी

नई दिल्‍ली। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल, गुरुवार 7 मार्च 2024 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते की इजाफे की मंजूरी मिल गई है। वहीं कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले का फायदा 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 68 लाख पेंशनर्स को होगा।

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा महंगाई भत्ता 46% है, इस बढ़ोतरी के बाद DA 50% हो जाएगा। इस फैसले से सरकार पर 12,868.72 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा। मार्च महीने के वेतन में महंगाई भत्ता बढ़कर आएगा।

अब नई बढ़ोतरी के बाद डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के टेक-होम सैलेरी पैकेज में इजाफा तय है। सातवां वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है।

X कैटेगरी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। अभी X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।

महंगाई भत्ता में इजाफा होने के बाद HRA के अलावा ग्रेच्युटी की सीमा में भी इजाफा होगा। सरकार के इस निर्णय के बाद ग्रेच्युटी 20 लाख रुपए से बढ़कर 25 लाख रुपए की हो जाएगी। इसके अलावा परिवहन भत्ता, बच्चों की शिक्षा का भत्ता में भी इजाफा होगा। वहीं सरकार का यह निर्णय जनवरी 2024 से लेकर जून 2024 तक के लिए लागू होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments