HomeInternational सऊदी अरब में बारिश का कहर जारी

 सऊदी अरब में बारिश का कहर जारी

 नई दिल्‍ली। दुबई के बाद अब उत्तरी सऊदी अरब में बारिश का कहर बरपा है। पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद उत्तर सऊदी के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। एक और दो मई को सऊदी के बड़े शहरों में बारिश देखने को मिली है, जिसके बाद कई कामकाज प्रभावित हुए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक वीडियो में देखा गया है कि धहरान में भारी बारिश के वजह से किंग फहद यूनिवर्सिटी की एक मस्जिद की छत गिर गई। सऊदी के मौसम विभाग के मुताबिक तेज हवाओं के साथ बारिश शुक्रवार तक रहेगी।


सऊदी अरब ही नहीं इस महीने की शुरुआत से खाड़ी देशों में आए तूफानों की वजह से कई देश प्रभावित हुए हैं। ओमान में 20 और UAE में चार लोगों की मौत हो गई है। दुबई और शारजाह में एक महीने में दूसरी बार तेज बारिश देखने मिली है जिससे रोजमर्रा की जीवन प्रभावित हुआ हैं।
बारिश के बाद सऊदी सरकार ने ऑफलाइन क्लास को बंद कर ऑनलाइन कर दिया है। यहां तक कि ऑफिस भी बंद कर दिए गए हैं और घर से काम (WFH) करने की हिदायत दी गई है। इसके साथ-साथ डिलीवरी सर्विस, बस और हवाई यतायात भी बारिश से प्रभावित हुई हैं। बारिश के बाद सामने आई तस्वीरों में मस्जिदों में पानी भरा हुआ और सड़कों पर कारों को आधा पानी में डूबा हुआ देखा जा सकता है। बता दें कि सऊदी अरब और अन्य गल्फ देशों का ड्रेनेज सिस्टम भारी बारिश को झेलने के लिए नहीं बनाया गया है। जिसकी वजह से मौसम में हो रहे बदलाव का सीधा असर देखने मिल रहा है।  सऊदी और दुबई ही नहीं गल्फ के कई देशों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। कतर, बहरीन, कुवैत और ओमान के भी कुछ इलाकों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments