HomeUncategorizedलू की चपेट में पहाड़ी प्रदेश हिमाचल, येलो अलर्ट जारी, 5 दिन...

लू की चपेट में पहाड़ी प्रदेश हिमाचल, येलो अलर्ट जारी, 5 दिन के लिए ‘रेड जोन’ में यूपी ।

 

 

भास्कर टुडे

 

  • आज का मौसम : लू की चपेट में पहाड़ी प्रदेश हिमाचल, येलो अलर्ट जारी, 5 दिन के लिए ‘रेड जोन’ में यूपी 

 

  • मौसम विभाग ने 15 जून के लिए हिमाचल के नौ जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि ये लू का अलर्ट जिला ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, शिमला, सोलन व सिरमौर जिले को दिया गया है. प्रदेश में तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री ज्यादा चल रहा है.

हीटवेव के अलर्ट को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

हिमाचल प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश में करीब 10 शहरों का तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस पार हो गया है.

जिला हमीरपुर के नेरी का तापमान सर्वाधिक 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, तो वहीं लगभग सभी मैदानी क्षेत्र लू की चपेट में हैं.

इस बीच मौसम विभाग ने 14 और 15 जून के लिए हिमाचल के नौ जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है.

 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि ये लू का अलर्ट जिला ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले को दिया गया है.

 

संदीप कुमार ने बताया कि प्रदेश में तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री ज्यादा चल रहा है.

 

हीटवेव के अलर्ट को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. उन्होंने बताया कि घर से बाहर निकलने पर छाता और पानी की बोतल साथ में लेकर निकलें।

उन्होंने बताया कि 18 जून को पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है जिससे प्रदेश के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश की हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

शिमला-कांगड़ा का हाल।

शुक्रवार को जिला ऊना का अधिकतम तापमान 44.6, धौलाकुआं का 43.2, बिलासपुर 43.1, हमीरपुर 42.5, कांगड़ा 41.8, सुंदरनगर 41.3, मंडी 40.8, चंबा 40.9, बरठीं 41.3, बजौरा 38.5, भुंतर 38.5, नाहन 39.9, सोलन 36.0, धर्मशाला 37.0, शिमला 30.6, मनाली 30.0 सेल्सियस दर्ज किया गया है। दूसरी ओर, कांगड़ा शहर और उसके उपनगरों में गुरुवार दोपहर को भारी बारिश हुई.

 

बारिश के बाद कांगड़ा घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. हालांकि कांगड़ा में भीषण गर्मी पड़ रही है.

 

पिछले कुछ दिनों में तापमान बहुत तेजी से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

 

लेकिन शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश ने यहां के लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई।

 

शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, दक्षिणी उत्तराखंड और उत्तरी ओडिशा के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही.

 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, झारखंड के कुछ इलाकों में, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी रही.

 

यूपी में रेड अलर्ट..

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने अगले 5 दिनों के लिए दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

दिल्ली से सटे यूपी में भी प्रचंड गर्मी पड़ने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी है.

जैसे-जैसे देश में गर्मी बढ़ रही है, यहां के मौसम की मिलीजुली स्थिति देखने को मिल रही है. हालांकि, अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों सहित कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में 18 जून तक लू चलने की संभावना है.

 

इन क्षेत्रों के लोगों को गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

 

मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी के साथ-साथ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून लगातार आगे बढ़ रहा है.

 

अनुकूल परिस्थितियों से संकेत मिलता है कि यह अगले 4-5 दिनों के भीतर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में आगे बढ़ेगा। इसके आगे बढ़ने से लोगों को गर्मी से बहुत राहत मिलेगी.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments