रूस में बड़ा आतंकी हमला, 60 की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को। रूस की राजधानी मॉस्को में आतंकवादी की ओर से एक बड़ा हमला किया गया है। रूस में हुए इस हमले में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में कॉन्सर्ट के दौरान आतंकवादियों की ओर से लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी गई। इस दौरान आतंकियों ने विस्फोटक से हॉल में धमाका भी किया, जिससे हॉल में आग भी लग गई। हमले के बाद रूस की विशेष पुलिस बल ने मोर्चा संभाल लिया है। वहीं, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस पूरे हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस ने इसे लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया है।

जानकारी के मुताबिक, तीन से चार बंदूकधारियों आतंकवादियों ने एक साथ लोगों पर फायरिंग शुरू की दी, जिसमें कम से कम 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। रूसी पुलिस की टीमें लोगों को निकालने और घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुट गई हैं। आपातकालीन सेवा मंत्रालय ने कहा कि गोलीबारी के बाद लगभग 100 लोग थिएटर के तहखाने से भागने में सफल रहे, जबकि अन्य लोग छत पर जाकर छुप गए। बयान में कहा गया कि रॉक बैंड के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

रूसी एंबेसी ने झुका झंडा

रूसी मीडिया के मुताबिक, बंदूकधारियों आतंकवादियों ने विस्फोटक का भी इस्तेमाल किया, जिससे हॉल में बड़ा धमाका हुआ और मौके पर भीषण आग भी लग गई। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इमारत से भारी धुआं निकलता साफ देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी में कम से कम 60 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और करीब 100 लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकियों ने सैकड़ों लोगों को बंधक भी बना लिया है। हालांकि, अभी तक बंधकों की स्थिति साफ नहीं हुई है। वहीं रूस में हुए इस हमले के चलते भारत में मौजूद रूसी एंबेसी ने अपने देश के झंडे को झुका दिया है।