HomeUttar Pradeshफोटोग्राफर रामवीर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की

फोटोग्राफर रामवीर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की

खलील अहमद जिला प्रभारी  भास्कर टुडे

अलीगढ़ । वरिष्ठ एवं लोकप्रिय प्रेस फोटोग्राफर श्री रामवीर सिंह की स्मृति में धरमपुर कोर्टयार्ड के सभागार में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभी उपस्थित जनों ने श्री रामवीर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

अपने-अपने उद्गार व्यक्त करते हुए वक्ताओं ने कहा कि रामवीर सिंह ने अलीगढ़ के सुप्रसिद्ध फोटोग्राफर समरथ सिंह के यहां फोटोग्राफी सीखी और दैनिक जागरण समाचार पत्र से अपनी प्रेस फोटोग्राफर की यात्रा शुरू की ।रामवीर सिंह ने अपने फोटोग्राफी के उच्च आयाम स्थापित करते हुए भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार एवं पर्यावरण विभाग द्वारा शेखा झील पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीतकर अलीगढ़ का गौरव बढ़ाया।

वक्ताओं ने कहा कि रामवीर सिंह एक निडर निर्भीक निस्वार्थ भाव से कार्य करने वाले जीवट किस्म के एक निपुण फोटोग्राफर थे ।रामवीर सिंह को प्रकृति से जुड़े हुए जीव जंतुओं के चित्र लेने में दक्षता हासिल थी। शेखा झील से रामवीर सिंह का गहरा रिश्ता था शेखा झील को पक्षी विहार का दर्जा दिलाने में रामवीर सिंह की फोटोग्राफी का अमूल योगदान रहा ।रामवीर सिंह परिंदों को लेकर अक्सर बातचीत किया करते थे और उनके चित्र खींच खींच कर भेजते रहते थे। पूर्व में रामवीर सिंह की बीमारी को सुनकर सभी लोग इस स्तब्ध थे बहुत कम उम्र में उनका चला जाना परिवार के लिए तो एक गहरी क्षति है ही ,अपितु कलात्मक फोटोग्राफी के क्षेत्र में भी एक रिक्तता आ गई है ।

 

वक्ताओं ने कहा कि रामवीर सिंह एक व्यवहार कुशल और अनुशासित व्यक्तित्व के धनी थे उनकी स्मृतियां सदैव अलीगढ़ वासियों के दिल में बनी रहेगी।   श्रद्धांजली सभा में सभा में मुख्य रूप से हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रभारी व पूर्व विधायक विवेक बंसल , श्याम सुंदर शर्मा,,जॉनी फास्टर, सुबोध नंदन शर्मा ,वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र शर्मा ,मजहर उल कमर,डॉक्टर रिचा शर्मा सईदा खातून ,शाहिद खान ,ठाकुर सोमवीर सिंह ,राजीव लीडर सर्वेश कुमार, पूरन चंद देशमुख ,गया प्रसाद गिरिराज ,कामेश शर्मा धर्मेंद्र वशिष्ठ ,डूंगर सिंह कृष्णकांत सिंह, प्रेम सिंह ,बृज किशोर, राम खिलाड़ी सिंह, रोहतास सिंह ,देवराज सिंह अतर सिंह ,चेतन प्रताप सिंह , यतिन गुप्ता, बृजेश शर्मा आदि ने श्रद्धांजलि अर्पित की कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राकेश सक्सेना ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments