HomeUttar Pradeshप्रधानमंत्री  मोदी ने दी आगरा को मेट्रो रेल की सौगात

प्रधानमंत्री  मोदी ने दी आगरा को मेट्रो रेल की सौगात

आगरा। लोकसभा चुनाव और होली के त्योहार से पहले आगरा के लोगों को मेट्रो रेल की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता से वर्चुअली रुप से आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबकि आगरा में ताजमहल मेट्रो स्टेशन पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने मेट्रो को हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री ने सात दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था। जिसे तय समय से नौ महीने पहले ही ट्रैक पर दौड़ाकर एक नया रिकार्ड कायम किया है। पीएम मोदी के वर्चुअली माध्यम से हरी झंडी दिखाने के साथ ही आगारा में ताज महल मेट्रो स्टेशन से सीएम योगी व स्थानीय सांसद एवं केंद्रीम मत्री एसपी बघेल ने आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गौरतलब है कि आगरा मेट्रो रेल यूपी की छठवीं मेट्रो नेटवर्क है। इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारंभ हो चुकी है। आगरा में प्रथम चरण में यह मेट्रो अभी 6 किलोमीटर तक मेट्रो चलेगी। इसके बीच में प्राथमिकता कॉरिडोर में छह स्टेशन शामिल हैं। जिनके बीच गुरुवार से आम जनता पीएम मोदी के हरी झंडी दिखाते ही मेट्रो अपने सफर पर दौड़ पड़ी। मेट्रो ट्रेन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सभी अतिथियों एवं जनप्रतिनिधियों ने ताजमहल स्टेशन से ताज पूर्वी स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सफर किया। वहीं पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय एक के 32 बच्चों ने ताजमहल स्टेशन से ताजपूर्वी तक सफर किया। आगरा मेट्रो ट्रेन में पहली बार सफर करने पर बच्चे बेहद उत्साहित दिखे। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, स्थानीय सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन उप महाप्रबंधक(जनसंपर्क) पंचानन मित्र ने बताया कि फिलहाल ये मेट्रो ताजमहल, फतेहाबाद रोड, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता, ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन सहित सभी 6 मेट्रो स्टेशन तक चलेगी। प्रथम चरण में यह कॉरिडोर ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक 14 किमी लंबा होगा। जबकि दूसरा चरण आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा बनाया जा रहा है। आगरा मेट्रो परियोजना पर 8,379 करोड़ रुपए की लागत खर्च की जा रही है। उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो में कुल 27 स्टेशन बनेंगे, जिसमें 20 एलिवेटेड और 7 भूमिगत होंगे। आगरा मेट्रो में एक साथ 973 यात्री सफर कर सकेंगे।

आगरा के स्थानीय शिल्प कला को मेट्रो स्टेशन पर स्थान दिया गया है। स्टेशन पर बेहतरीन पेंटिंग की गई हैं। स्टेशन परिसर में आसपास के महत्वपूर्ण स्थानों और क्षेत्रों के नाम अंकित किए गए हैं। सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। एक स्टेशन पर 28 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी स्टेशनों की सुरक्षा का जिम्मा उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (यूपी एसएसएफ) को दिया गया है। सभी स्टेशनों पर यूपी एसएसएफ के करीब 150 जवानों की तैनाती की गई है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments