HomeUttarakhandपुणे से पर्यटकों को लेकर टनकपुर पहुंची पहली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन, भव्य...

पुणे से पर्यटकों को लेकर टनकपुर पहुंची पहली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन, भव्य स्वागत

टनकपुर।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पर्यटन के लिहाज से केदारखंड की तर्ज पर मानसखंड परियोजना रंग लाने लगी है। पहली मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन पुणे से पर्यटकों को लेकर बुधवार को टनकपुर पहुंची। रेलवे और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से संचालित मानसखंड यात्रा के पहले दल में 281 पर्यटक शामिल हैं। टनकपुर पहुंचने पर पर्यटकों का जिला प्रशासन की ओर से परंपरागत ढंग से भव्य स्वागत किया गया।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट के अनुसार, दल के सभी पर्यटकों को दो हिस्सों में बांटा गया है। पहला दल मां पूर्णागिरी के दर्शन के साथ कुमाऊं (मानसखंड) की सैर पर निकला। यह दल भीमताल, अल्मोड़ा, जागेश्वर धाम, पिथौरागढ़, लोहाघाट, चंपावत और नाकमत्ता की सैर कर वापस टनकपुर पहुंचेगा। दूसरा दल नानकमत्ता गुरुद्वारा के दर्शन के साथ मानसखंड के दर्शन के लिए निकला है। प्रदेश सरकार की ओर से पर्यटकों की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए सभी अधिकारियों को विशेष हिदायत दी गई है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने केदारखंड की तर्ज पर कुमाऊं के मानसखंड का विकास किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत केन्द्र सरकार यहां के सभी धार्मिक स्थलों, तीर्थों और पर्यटन स्थलों को एक साथ जोड़ रही है। प्रधानमंत्री मोदी मानसखंड को पहचान दिलाने के लिए कुछ समय पहले आदि कैलाश के साथ ही प्रसिद्ध जागेश्वर धाम पधारे थे और दर्शन के साथ आदि कैलाश में ध्यान लगाया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments