HomeNationalपीएम मोदी ने किया पानी के भीतर चलने वाली पहली मेट्रो ट्रेन...

पीएम मोदी ने किया पानी के भीतर चलने वाली पहली मेट्रो ट्रेन शुरू

कोलकाता। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में देश की पहली अंडरसी मेट्रो का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एस्प्लेनेड मेट्रो-कोलकाता से ही वर्चुअली कवि सुभाष मेट्रो, माझेरहाट मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, आगरा मेट्रो, मेरठ-आरआरटीएस सेक्शन, पुणे मेट्रो, मेट्रो रेलवे सेवाओं को हरी झंडी दिखाई। अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन कोलकाता व हावड़ा को जोड़ेगी।

पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सेवा की शुरुआत की। यह मेट्रो खंड हुगली नदी के नीचे से गुजरेगा और कोलकाता से हावड़ा को मेट्रो नेटवर्क से जोडेगा। पीएम मोदी ने एस्प्लेनेड मेट्रो-कोलकाता पर आयोजित समारोह में अंडरसी मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस मेट्रो ट्रेन में सवारी भी की। हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड का हिस्सा बने हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा 33 मीटर गहरा मेट्रो स्टेशन होगा। यह खंड हुगली नदी के नीचे से गुजर रहा है। इस इतिहास को रचने में कोलकाता मेट्रो ने एक मील का पत्थर छुआ जब परीक्षण यात्रा हुगली नदी के तल के नीचे पूरी हुई। इस परियोजना पर आठ हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। हावड़ा और कोलकाता को जोड़ने वाली अंडरवॉटर मेट्रो में छह स्टेशन हैं, जिनमें से तीन भूमिगत हैं।

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड कोलकाता मेट्रो का विस्तार है। इसमें भारत की पहली परिवहन सुरंग शामिल है और यह एक प्रमुख नदी के नीचे से गुजरेगी। साल्ट लेक सेक्टर-V और हावड़ा मैदान के बीच परिवहन सुरंग सहित 16.6 किमी लंबा गलियारा बनाया गया है। नवोन्मेषी स्वचालित ट्रेन संचालन (एटीओ) प्रणाली मेट्रो की दक्षता सुनिश्चित करती है। मोटरमैन ट्रेन को स्वचालित रूप से अगले स्टेशन पर ले जाने के लिए एक बटन दबाता है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर 16.6 किमी है, जिसमें 10.8 किमी भूमिगत और हुगली नदी सुरंग शामिल है। शेष भाग जमीन से ऊपर है। स्टेशन और ट्रेनें वातानुकूलित हैं, और सुरंग प्राकृतिक रूप से आपातकालीन पंखों से हवादार है। सुरंग का निचला हिस्सा नदी की सतह से 26 टर की दूरी पर है, और ट्रेनें नदी के तल से 16 मीटर नीचे चलेंगी। नदी के नीचे मेट्रो 520 मीटर की दूरी सिर्फ 45 सेकंड में तय करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments