HomeDelhi/NCRगाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल रूट पर फिलहाल 22 स्टेशन...

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल रूट पर फिलहाल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे, दौड़ेगी नमो भारत

 ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए नमो भारत और मेट्रो ट्रेन के अब 22 स्टेशन बनेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने परियोजना की विस्त़ृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) यमुना ओद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) को सौंप दी है।
जेवर एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक 72.2 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। इसी ट्रैक पर मेट्रो और नमो भारत दोनों दौड़ेगी। यमुना प्राधिकरण के मुताबिक डीपीआर और फिजीबिलिटी रिपोर्ट में 4.58 करोड़ रुपये का खर्च आया है। बता दें कि गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल रूट पर फिलहाल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिन्हें भविष्य में 35 स्टेशन तक बढ़ाया जा सकेगा। नमो भारत और मेट्रो में छह बोगी होंगी। इसका निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य 2031 रखा गया है।


आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए पहले चरण में गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से ग्रेटर नोएडा ईकोटेक-6 तक 39.39 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। इस पर 18 स्टेशन बनाए जाएगें, जिनमें से सात नमो भारत और 11 मेट्रो ट्रेन के स्टेशन होंगे। यह पूरा एलिवेटेड ट्रैक होगा। इस ट्रैक पर फास्ट नमो भारत 114 किलोमीटर प्रतिघंटा और सामान्य नमो भारत 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। मेट्रो ट्रेन की गति 46 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। प्रथम चरण के निर्माण में 13055.10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें। वहीं दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-6 से जेवर एयरपोर्ट तक नमो भारत के सिर्फ चार स्टेशन बनेंगे। इसकी लंबाई 32.90 किलोमीटर होगी और इसके निर्माण पर 6988.50 करोड़ रुपये खर्च आएगा। सेक्टर-21 में फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक 14.6 किमी का अलग ट्रैक तैयार कर लाइट रेल ट्रांसजिट (एलआरटी) चलाई जाएगी। वहीं दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से नोएडा एयरपोर्ट के लिए भी नमो भारत ट्रेन चलाई जाएगी। नमो भारत टेर्न का मुख्य जंक्शन सराय काले खां है। सराय काले खां सिद्धार्थ विहार से जुड़ा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments