HomeUttarakhandकेदारनाथ धाम जाने की योजना बनाने वाले ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर...

केदारनाथ धाम जाने की योजना बनाने वाले ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर रहे सावधान

नई दिल्‍ली। केदारनाथ जाने की योजना बनाने वाले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर सावधान और सचेत रहना होगा। केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर श्रद्धालुओं को ठगने के लिए ठग सक्रिय हो गए हैं। हेलीकॉप्टर सर्विस बुकिंग के नाम पर फर्जी वेबसाइट्स चलाई जा रहीं हैं। इन फर्जी वेबसाइट्स पर ठग श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर बुकिंग का झांसा दे रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि, हेलीकॉप्टर सर्विस बुकिंग आईआरसीटीसी पोर्टल के अलावा कहीं और नहीं की जा सकती है। वहीं 20 जून तक आईआरसीटीसी पोर्टल पर हेलीकॉप्टर सर्विस की बुकिंग फुल हो चुकी है।

आईआरसीटीसी ने पिछले महीने की 20 तारीख को केदारनाथ के लिए 10 मई से लेकर 20 जून तक पहले राउंड में हेली टिकट की सर्विस बुकिंग खोली थी। जिसके बाद हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर की बुकिंग कर डाली।

फिलहाल अभी आईआरसीटीसी पोर्टल पर केदारनाथ धाम के लिए बुकिंग बंद है। वो अलग बात है कि, कोई श्रद्धालु अगर अपनी हेलीकॉप्टर बुकिंग रद्द करता है तो ऐसे में किसी को उसकी जगह हेलीकॉप्टर की बुकिंग मिल सकती है।

वहीं आईआरसीटीसी पोर्टल पर 21 जून से लेकर 14 सितंबर तक के लिए दूसरे राउंड में हेलीकॉप्टर की बुकिंग जल्द शुरू की जाएगी। बुकिंग कब से शुरू होगी। इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। आईआरसीटीसी का कहना है कि, जल्द ही बुकिंग ओपनिंग डेट की घोषणा कर दी जाएगी।

आईआरसीटीसी पोर्टल पर सभी श्रद्धालुओं को लगातार यह सूचना दी जा रही है कि, केवल आईआरसीटीसी हेलीयात्रा वेबसाइट ही केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग प्रदान कर रही है। आईआरसीटीसी ने केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेलीकॉप्टर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए किसी एजेंट या अन्य वेबसाइट को अधिकृत नहीं किया है। आईआरसीटीसी ने कहा कि, यदि श्रद्धालु एजेंट के माध्यम से हेलीकॉप्टर टिकट बुक कराते हैं तो वह परिणाम के खुद ही जिम्मेदार होंगे। वह साइबर अपराध से संबंधित धोखाधड़ी की ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए गृह मंत्रालय के टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments