HomeReligionकालांवाली में धूमधाम से मनाया गया डॉ. आंबेडकर की 133वीं जयंती

कालांवाली में धूमधाम से मनाया गया डॉ. आंबेडकर की 133वीं जयंती

सुरेश जोरासिया, ब्यूरो प्रमुख हरियाणा 

कालांवाली । अम्बेडकर भवन के प्रांगण में गुरु रविदास सभा (रजि:) गांव कालांवाली की ओर से संविधान निर्माता भारत रत्न, अर्थशास्त्री, सामाज सुधारक, शोषित वंचित गरीबों के मसीहा बाबासाहेब डॉ बी आर अम्बेडकर जी की 133 वीं जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के नव निर्मित अम्बेडकर भवन गांव कालांवाली मे मनाई गई।। मंच का संचालन उपाध्यक्ष सुरेश जोरासिया ने किया। इसकी अध्यक्षता सरपंच अजैब सिंह की ओर से की गई। भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जन्मोत्सव पर पूर्व विधायक स. बलकौर सिंह, राजेंद्र देसू जोधा, आप से सरोज मानव, मजदूर संघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष करनैल सिंह ओढ़ा समाजसेवी चरणदास चन्नी, डॉ. शमशेर सिंह जेपी नेता निर्मल मलड़ी,जसवंत सेवडिया ने मुख्य रूप पहुंचे एवं राजनीतिक सामाजिक धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने मुख्य रूप से शिरकत की। मुख्य मेहमानों ने अपने अपने विचार रखे।

राजेंद्र सिंह देसू जोधा ने कहा कि उस समय शिक्षा ग्रहण करने का अधिकार केवल और केवल विशेष समुदाय के लिए था बाबा साहब भीमराव अंबेडकर बड़े ही संघर्ष के साथ शिक्षा ग्रहण की हम सभी को अपने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना चाहिए । पूर्व विधायक स. बलकौर सिंह ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने हमें भूल मंत्र दिया है, कि शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो, हम सभी शिक्षित और संगठित कुछ हद तक हुए हैं और हमें संघर्ष निरंतर करते रहना चाहिएl जो पीढ़ी इतिहास अपना जहां नहीं जानती वह कभी इतिहास नहीं लिख सकती।

निर्मल सिंह मलडी ने अपने विचारों में कहा कि गरीब बेसहारा शोषित वर्ग का कोई भगवान नहीं होता अगर है तो केवल और केवल बाबासाहेब आंबेडकर हैं, अनुसूचित जाति के समुदाय के लोगों को किसी भी धर्म के ग्रंथो की पूजा नहीं करनी चाहिए करनी अगर पूजा करनी है तो भारतीय संविधान की प्रतिदिन पूजा करें। जिन्होंने आपको हक अधिकार दिए है। सरोज मानव ने कहा कि महिलाओं के लिए बाबासाहेब ने जो कुछ भी किया है उसका हम महिलाऐं उनका ऋण नहीं चुका सकती शिक्षा का अधिकार, सम्पति रखने का अधिकार इन्ही कि देन है। करनैल सिंह ओढा ने बाबा साहब के जीवन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा उनका सम्पूर्ण जीवन संघर्षमय रहा है। जसवंत सिंह ने बताया कि वोट का अधिकार बाबा साहेब ने दिया है। जहां पर प्रधानमंत्री के वोट का जितना महत्व है उतना ही महत्व आम इंसान के वोट का भी महत्व है। इसी कड़ी में गांव रोडी में महामंत्री रूलदू सिंह नंबरदार व श्री गुरु रविदास सभा गांव जलाल आना मे भी में डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती बड़ी ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर श्री गुरु रविदास सभा के अध्यक्ष अश्वनी कुमार, उपाध्यक्ष सुरेश जोरासिया, कोषाध्यक्ष इकबाल सिंह, सचिव जसवीर जॉनी, नरेश कुमार टेकचंद, लालचंद बाबूराम चांद राम,, नरेश कुमार, गुरतेज सोढ़ी प्रधान जस्सा सिंह, ब्लाक सदस्य अमर कुमार,कृष्ण,वेदप्रकाश, कृष्ण ग्रंथि आदि मौजुद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments