HomeUncategorizedअब मलिन बस्तियों का होगा पुनरुद्धार : योगी 

अब मलिन बस्तियों का होगा पुनरुद्धार : योगी 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार के लिए अहम आदेश जारी किए हैं। उन्होंने निर्देश दिया है कि हर नगर निगम क्षेत्र में एक-एक मलिन बस्ती को चुनकर बहुमंजिला आवासीय परिसर के निर्माण की योजना तैयार की जाए।

मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और कई भावी योजनाओं के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों के पुनरुद्धार के लिए नियोजित प्रयास किए जाने चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कि हर नगर निगम में एक-एक मलिन बस्ती को चिन्हित कर वहां रहने वालों के लिए बहुमंजिला आवासीय परिसर का विकास किया जाए। इस आवासीय परिसर के पास स्कूल, बाजार, पार्क और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। बाजार की दुकानें और पार्क के संचालन की जिम्मेदारी भी बस्ती के लोगों को ही दी जाए।

मुख्यमंत्री ने बारिश में होने वाले जलभराव के लिए नालों और नालियों पर किए गए अतिक्रमण को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि जहां भी इस तरह का अतिक्रमण हो, वहां जनता के साथ बातचीत करके समाधान निकाला जाए। कार्रवाई के समय यह ध्यान रखा जाए कि संबंधित परिवार को मकान के भीतर आने-जाने में असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में नगरीय आबादी और जनसंख्या घनत्व में वृद्धि तथा नगरीय निकायों के विस्तार को देखते हुए कैडर पुनर्गठन की जरूरत है। नई व्यवस्था तय करते समय आबादी को आधार बनाया जाए। सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी नहीं होनी चाहिए और हर काम की जवाबदेही तय की जानी चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments